Indian Railway main logo Welcome to Indian Railways
View Content in English
National Emblem of India

हमारे बारे में

विभाग

अवार्ड ऑफ़ कॉन्ट्रेक्ट्स

प्रदायक सूचना

निविदा सूचना

सेंट्रल अप्लीकेशन पोर्टल

हमसे संपर्क करें



Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS
एनईएफटी

Click here to download option form

नेशनल इलेक्‍ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एन.ई.एफ.टी)
एन.ई.एफ.टी के द्वारा आपूर्तिकारों के बिल का भुगतान
विकल्‍प फार्म डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें
आपूर्तिकारों/ठेकेदारों के लिए अनुदेश
सडिका ने आर.बी.आई-ई.एफ.टी द्वारा आपूर्तिकारों के बिलों का भुगतान शुरू कर लिया है। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए आपूर्तिकार तत्‍पर हैं।
भुगतान करने की प्रक्रिया को सुव्‍यवस्थित करने के लिए तथा आधुनिक तकनीकी का लाभ उठाने के लिए एन.ई.एफ.टी. सिस्‍टम शीघ्र ही अपनाया जाएगा।
ई.एफ.टी के बदले एन.ई.एफ.टी. अपनाने का लाभ
ई.एफ.टी सिस्‍टम केवल 15 केंद्र तक सीमित है, इन केंद्रों की भी व्‍यवस्‍था आर.बी.आई. द्वारा की जाती है। जबकि एन.ई.एफ.टी. centralized concept के आधार पर की जाती है।
वर्तमान में 40000 से अधिक बैंक एन.ई.एफ.टी. में सम्मिलित हैं। इस सिस्‍टम में सूचना के आदान-प्रदान तथा सुरक्षा आदि के लिए अद्यतन तकनीक का उपयोग किया जाता है जिससे ग्राहकों को बेहत्‍तर सेवा प्रदान किया जा सकता है। इसमें लाभार्थी को निपटान के समय के आधार पर उसी दिन या अगले दिन नकद जमा हो जाता है।
एन.ई.एफ.टी. पर अधिक जानकारी के लिए www.rbi.org.in देखें।
इस सुविधा को कैसे प्राप्‍त किया जा सकता है।
एन.ई.एफ.टी. द्वारा भुगतान प्राप्‍त करने के लिए विकल्‍प देना होगा और इसके लिए आवेदन पत्र सडिका वेबसाइट icf.gov.in से डाउनलोड किया जा सकता है। सभी कालम भरें और इसे अपने बैंक से प्रतिहस्‍ताक्षरित करा दें।
इस आवेदन-पत्र को  cancelled cheque के साथ शेल डिवीजन के लिए लेखा अधिकारी (बही), विसमुलेधि कार्यालय/शेल, सवारी डिब्‍बा कारखाना, चेन्‍नै – 600 038  तथा फर्निशिंग डिवीजन के लिए लेखा अधिकारी (चैक)/फर. सवारी डिब्‍बाक कारखाना, चेन्‍नै – 600 038 को अग्रेषित करें। सभी आपूर्तिकारों और ठेकेदारों, (वर्तमान में ई.एफ.टी सिस्‍टम द्वारा भुगतान प्राप्‍त करने वाले सहित)  से निवेदन है कि इस सुविधा को अपनाकर नकद का भुगतान तत्‍काल प्राप्‍त करें और पारवहन के दौरान चैक घूम हो जाने की स्थिति या लंबित सुपर्दिगी से बचें।
*****


** Source: www.rbi.org.in



Source : सवारी डिब्‍बा कारखाना, चेन्‍नै 600 038 CMS Team Last Reviewed on: 29-06-2019  

  प्रशासनिक लॉगिन | साईट मैप | हमसे संपर्क करें | आरटीआई | अस्वीकरण | नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2010  सभी अधिकार सुरक्षित

यह भारतीय रेल के पोर्टल, एक के लिए एक एकल खिड़की सूचना और सेवाओं के लिए उपयोग की जा रही विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं द्वारा प्रदान के उद्देश्य से विकसित की है. इस पोर्टल में सामग्री विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं और विभागों क्रिस, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए रखा का एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है.